Thursday, August 18, 2011

क्यूँ कर रहे हो हमे गुमराह ?...

एक दुसरी आजादी का सपना हर एक हिन्दुस्तानी के दिल में था लेकिन हम आपस में ही इस बात पर बात करने से कतराते थे क्यूंकि ऐसे लोगो को लोग बेवकूफ कहती थी जब किसी एक हिन्दुसतानी ने हिम्मत की और आवाज़ उठाईं तो आज सारा हिंदुस्तान एक हो गया और वो हिन्दुस्तानी को आज बच्चा बच्चा जनता है.
अन्ना हजारे एक ऐसे समाजसेवी जिसे आज पूरा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भी जानती है हर बच्चे बूढ़े के जुबान पे बस एक ही नारा है  “अन्ना आप संगर्ष करो हम आपके साथ है.” . ७४ साल के इस समाजसेवी आज हमे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने को एक जुट कर चुके है,हमे से सायेद ही कोई अन्ना का इतिहास जानता होगा उन्हें हम टी.वी या अकबार के द्वारा ही जानते है,अन्ना के बोल आज सारा हिदुस्तान बोल रहा है हर नौजवान उनके इस आंदोलन में उनका साथ दे रहा है उनके दिखाए हुए राह पर चल है पर जब मैंने फसबूक में एक विडियो देखा तो मुझे ऐसा लगा की क्या हम गुमराह हो रहे है? या हमे गुमराह किया जा रहा है? सच क्या है हमे भी नई पता पर हा हमे इतना जरुर पता है हर वोह वयक्ति जो भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज़ उठाएगा हम उनका साथ देंगे उस विडियो के देखने से मुझे कुछ बातें याद आ गई जिस तरह भगत सिंह के लड़ाई में राम गोपाल ने अतिम वक्त पे साथ नहीं दिया था और उनके  खिलाफ गवाई दे दी थी कुछ उसी तरह अन्ना के पुराना सयोगी जो उनके साथ महाराष्ट्र के आंदोलन में उनके साथ थे आज वो उनके खिलाफ बोल रहे है उनकी बातों से ऐसा लग रहा है की वो अन्ना के खिलाफ है और हमे गुमराह करने की कोशीश कर रहे है.
अक्सर ऐसा ही होता आ रहा है जब भी किसी ने सरकार या भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज़ उठाया है कोई ना कोई उसके विरुद्ध खड़ा हुआ है,हम इतना जानते है अन्ना ने पहले जो भी किया जैसा भी किया हमे उनसे कोई मतलब नहीं पर आज जो वो कर रहे है वो अपने लिए नहीं हमारे लिए अपने देश के लिए कर रहे है. भ्रष्टाचार तो हमसब था पर इस लड़ाई से पहले, सब ने पहले अपने अंदर की भ्रष्टाचार को मिटाया और खुद पर इस भ्रष्टाचार के लड़ाई में,अन्ना ने भी कुछ ऐसा हे किया,उनके खिलाफ आवाज़ उठाने वालो को येः लग रहा है की वो एक अन्ना के खिलाफ आवाज उठा रहे है पर उन्हें ये नई पता की या करोड़ों अन्ना उनके सामने खड़े है,वो ये भी भूल गए की वो एक हिन्दुस्तानी है.....
मैंने निचे उस विडियो का लिंक भी दे रखा है,एक बार उससे जरुर देखे.

http://www.facebook.com/video/video.php?v=1898779597300&comments
http://khabar.ibnlive.in.com/news/58218/1
     

No comments:

Post a Comment